Sarkari Job, Sarkari job.com, Result, Sarkari Exam, find

Ration Card Apply 2023: राशन कार्ड बनवाना आसान घर बैठे ऐसे करें राशन कार्ड अप्लाई

Ration Card Apply 2023: ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो गरीबों को सस्ते राशन के साथ-साथ कई योजनाओं का लाभ भी देता है। इसके साथ ही यह एक आईडी के तौर पर भी काम करता है. आपने देखा होगा कि कई लोगों को राशन कार्ड बनवाने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह सरकार द्वारा जारी किया जाता है. अब राज्य सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के कारण इसे मूल राज्य के अलावा अन्य राज्यों से भी लिया जा सकता है।

कार्ड बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है?

अगर आप अभी भी कम कीमत यानी सरकारी दर पर राशन का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको राशन कार्ड बनवाना होगा. इसके लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. क्योंकि अब राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है। आपको बता दें कि यह कार्ड दो कैटेगरी में काम करता है। सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए बीपीएल राशन कार्ड भी बनाती है। वहीं, बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को दिया जाता है।

ये लोग भी राशन कार्ड बनवा सकते हैं

अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आप राशन कार्ड बनवा सकते हैं। राशन कार्ड केवल राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है। इसमें घर के मुखिया और परिवार के अन्य सदस्यों के नाम जोड़े जाते हैं। आपको बता दें कि राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे. लेकिन इंटरनेट के युग में आप घर बैठे ही राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Ration Card Apply 2023

आप ऐसे कर सकते हैं आवेदन

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने राज्य के खाद्य पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप यूपी में रहते हैं तो आप https://fcs.up.gov.in नाम की वेबसाइट पर जा सकते हैं. यहां आपको कार्ड फॉर्म डाउनलोड करना होगा राशन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई अन्य आईडी होनी चाहिए

आवेदन करने के बाद आपको 5 से 45 रुपये का शुल्क भी देना होगा। इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद यह आपके पास फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है। अगर सत्यापन 30 दिन के अंदर पूरा हो जाता है और सही पाए जाने पर 30 दिन के अंदर राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है.

राशन कार्ड पंजीकरण के लिए दस्तावेज

राशन कार्ड पंजीकरण के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में बताया गया है। इसमें आधार कार्ड पैन कार्ड परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र बैंक पासबुक मोबाइल नंबर आदि की आवश्यकता होती है।

Ration Card Apply 2023

राज्य का नाम राशन कार्ड लिस्ट
  1. आंध्र प्रदेश
  2. अरुणाचल प्रदेश
  3. असम
  4. बिहार
  5. छत्तीसगढ़
  6. गोवा
  7. हरियाणा
  8. हिमाचल प्रदेश
  9. जम्मू और कश्मीर
  10. झारखंड
  11. कर्नाटक
  12. केरल
  13. मध्य प्रदेश
  14. महाराष्ट्र
  15. मणिपुर
  16. मेघालय
  17. मिजोरम
  18. नागालैंड
  19. उड़ीसा
  20. पंजाब
  21. राजस्थान
  22. सिक्किम
  23. तमिलनाडु
  24. तेलंगाना
  25. त्रिपुरा
  26. उत्तर प्रदेश
  27. उत्तराखंड
  28. पश्चिम बंगाल
  29. अंडमान और निकोबार
  30. चंडीगढ़
  31. दादरा और नागर हवेली
  32. दमन और दीव
  33. दिल्ली
  34. लक्षद्वीप
  35. पुडुचेरी
  1. Click here
  2. Click here
  3. Click here
  4. Click here
  5. Click here
  6. Click here
  7. Click here
  8. Click here
  9. Click here
  10. Click here
  11. Click here
  12. Click here
  13. Click here
  14. Click here
  15. Click here
  16. Click here
  17. Click here
  18. Click here
  19. Click here
  20. Click here
  21. Click here
  22. Click here
  23. Click here
  24. Click here
  25. Click here
  26. Click here
  27. Click here
  28. Click here
  29. Click here
  30. Click here
  31. Click here
  32. Click here
  33. Click here
  34. Click here
  35. Click here

Ration Card e-KYC Update 2023

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने राशन कार्ड में शामिल परिवार के सभी सदस्यों के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. ऐसे में जिनका ई-केवाईसी सत्यापन अभी तक पूरा नहीं हुआ है वे 30 सितंबर 2023 तक आधार ई-केवाईसी करा सकते हैं। सभी राशन कार्ड धारक अपने नजदीकी राशन कार्ड की दुकान पर जाकर अपना राशन कार्ड ई-केवाईसी अपडेट करा सकते हैं। जिससे उन्हें सुविधा मिल सके। सरकार द्वारा मुफ्त राशन और कम कीमत पर राशन उपलब्ध कराया जाता है। सरकार की ओर से ये सख्त कदम इसलिए उठाए गए हैं ताकि जो लोग राशन कार्ड का दुरुपयोग कर रहे हैं उनके राशन कार्ड को अवैध घोषित किया जा सके और जरूरतमंद लोगों को राशन की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके इसलिए केंद्र सरकार को राशन कार्ड की ई-केवाईसी करानी चाहिए हो गया। अनिवार्य कर दिया गया है। है।

One Nation One Ration Card 2023

केंद्र सरकार द्वारा वन नेशन वन राशन कार्ड की सुविधा भी प्रदान की गई है जिसके तहत कोई भी राशन कार्ड धारक अब किसी भी राज्य में राशन ले सकता है। इसके लिए राशन कार्ड धारकों को अपना आधार कार्ड ई-केवाईसी सत्यापित कराना जरूरी है, तभी उन्हें राशन कार्ड मिल सकेगा। नेशन वन राशन कार्ड के तहत आप कहीं से भी राशन ले सकते हैं, सभी राज्य सरकारों ने राशन देने के निर्देश दिए हैं। कार्ड धारक जल्द से जल्द अपने राशन कार्ड ई-केवाईसी को अपडेट कर लें अन्यथा उनका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। अगर आप भी अपना राशन कार्ड अपडेट नहीं कराना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने राशन कार्ड का ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं और इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आप अपने नजदीकी PDF दुकान से संपर्क कर सकते हैं और अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं। आप अपना आधार कार्ड सरकारी PDF दुकान पर ले जा सकते हैं वहां आप मुफ्त में अपना ई-केवाईसी करा सकते हैं। परिवार के उन सभी सदस्यों का आधार सत्यापन होना आवश्यक है जिनका नाम आधार कार्ड में है। ऐसे में परिवार के उन सभी सदस्यों का आधार कार्ड बनवा लें जिनके नाम आपके आधार कार्ड में हैं और उंगलियों के निशान से वेरिफाई करा लें तभी आधार कार्ड वैध माना जाएगा।

Ration Card e-KYC Update Last Date 2023

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराकर केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 रखी गई है जिन लोगों ने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक नहीं कराया है और यदि है 30 सितंबर 2023 तक लिंक नहीं किया गया। यदि वे ऐसा कराते हैं तो उनका राशन कार्ड डिलीट हो सकता है यानी उनका राशन कार्ड सरकार द्वारा फ्रीज कर दिया जाएगा। उसके बाद राशन कार्ड की सुविधा नहीं दी जाएगी ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपका राशन कार्ड डिलीट न हो तो आपको आखिरी तारीख से पहले अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करा लेना चाहिए।

 

Leave a Comment