Sarkari Job, Sarkari job.com, Result, Sarkari Exam, find

राजस्थान श्रमिक कार्ड योजना सभी अपना मजदूर कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें जानिए मिलने वाले लाभ एवं पात्रता

Rajasthan E Shram Card 2023: सरकार द्वारा समय-समय पर श्रमिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू की जाती हैं। जिसके माध्यम से उन्हें सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाती है। इन योजनाओं की जानकारी के अभाव में श्रमिक योजनाओं का लाभ पाने से वंचित रह जाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान श्रमिक कार्ड योजना शुरू की गई है। वे सभी नागरिक जिनके पास राजस्थान श्रमिक कार्ड है उन्हें विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस लेख के माध्यम से आपको राजस्थान श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी साझा की जाएगी। इसके अलावा, मजदूर कार्ड राजस्थान से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे श्रमिक कार्ड डाउनलोड करना और राजस्थान श्रमिक कार्ड सूची देखने की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

श्रमिक कार्ड योजना राजस्थान 2023

राजस्थान सरकार राज्य के उन श्रमिक परिवारों को सभी सरकारी योजनाओं जैसे घर, बीमा, स्वास्थ्य देखभाल योजना शुभ शक्ति योजना और मातृत्व सहायता आदि का लाभ प्रदान करेगी जिनके पास श्रमिक कार्ड/श्रम कार्ड है। राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो अपना राजस्थान श्रमिक कार्ड बनवाना चाहते हैं वे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। राज्य के लाभार्थी श्रमिक कार्ड ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से बनवा सकते हैं। जो लोग ऑनलाइन आवेदन करना नहीं जानते वे अपने नजदीकी श्रम विभाग में जाकर ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। आप इस राजस्थान श्रमिक कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Rajasthan Shramik Card List 2023

राज्य के जिन मजदूरों ने अपना श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है वे श्रमिक कार्ड सूची में अपना नाम देख सकते हैं। जिन लोगों का नाम इस सूची के अंतर्गत आएगा उन्हें राज्य सरकार श्रमिक कार्ड प्रदान करेगी। राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो अपने श्रमिक कार्ड का विवरण देखना चाहते हैं, वे जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे ऑनलाइन देख सकते हैं। यह कार्ड राजस्थान के लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। राजस्थान श्रमिक कार्ड के माध्यम से मजदूर सरकार द्वारा मजदूरों को दी जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। श्रमिक कार्ड सूची कैसे देखें इसकी पूरी जानकारी हमने नीचे दी है।

Rajasthan E Shram Card 2023

राजस्थान श्रमिक कार्ड के बारे में विवरण जानकारी

 

योजना का नाम
राजस्थान श्रमिक कार्ड योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी
राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थी
राज्य के मजदूर परिवार
विभाग
श्रमिक कल्याण विभाग
ऑफिसियल वेबसाइट
jansoochna.rajasthan.gov.in

श्रमिक कार्ड के माध्यम से मिलने वाली योजनाओं का लाभ

  • निर्माण श्रमिक जीवन एवं भविष्य सुरक्षा योजना इस योजना का लाभ आपको तब मिलेगा जब आप कोई भी बीमा पॉलिसी लेंगे, इसमें आपको जो प्रीमियम देना होगा वह सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • निर्माण श्रमिक शिक्षा एवं कौशल विकास योजना इस योजना के तहत राज्य के लाभार्थियों के बच्चों को राज्य सरकार से प्रति वर्ष 8 से 25 हजार रुपये तक की छात्रवृत्ति मिल सकती है।
  • प्रसूति सहायता योजना: इस योजना के तहत यदि राज्य की कोई भी महिला बच्चे को जन्म देती है तो लड़के की स्थिति में लाभार्थी को 200 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। 20 हजार तथा लड़की होने पर 20 हजार रूपये की सहायता राशि। 21 हजार रुपये प्रदान किये जायेंगे.
  • निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना: इस योजना के तहत श्रमिक अपने घर के निर्माण के लिए 50 लाख रुपये तक की राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  • शुभशक्ति योजना इस योजना में यदि लाभार्थी को एक लड़की है तो उसे राज्य सरकार की ओर से 50 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी और यदि दो लड़कियां हैं तो 1 लाख रुपये दिए जाते हैं।
  • सिलिकोसिस पीड़ित लाभार्थियों के लिए सहायता योजना इस योजना के तहत लाभार्थियों को 1 रुपये से 3 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्राप्त होती है। वे निर्माण श्रमिक जो लाभार्थी के रूप में बोर्ड में पंजीकृत हैं, इस योजना के लिए पात्र होंगे।

 राजस्थान श्रमिक कार्ड सूची विवरण ऐसे देखें

  • सबसे पहले लाभार्थियों को जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको सर्विसेज का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको कई योजनाएँ दिखाई देंगी इन योजनाओं में से आपको श्रमिक कार्ड धारक का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको अपना श्रमिक कार्ड विवरण देखें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको श्रमिक कार्ड सूची, अपना पंजीकरण नंबर आधार नंबर ईएसआर डीआर का चयन करना होगा और फिर उसे भरना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने श्रमिक कार्ड सूची आ जाएगी।

 

Leave a Comment