Sarkari Job, Sarkari job.com, Result, Sarkari Exam, find

Atal Pension Yojana: इस योजना से पति पत्नी को मिलेगी हर महीने 10,000 की पेंशन, जानें कैसे

Atal Pension Yojana 2023: इस योजना से पति पत्नी को मिलेगी हर महीने 10,000 की पेंशन, जानें कैसे

Atal Pension Yojana2023: केंद्र सरकार के द्वारा नागरिकों के लिए अपना मुनाफा जीवन यापन करने के लिए अटल पेंशन योजना की शुरुआत किया गया है यह एक निवेश की योजना है जिसमें आप अपनी आयु के आधार पर हर महीने के रूप में निर्धारित किया गया राशि के रूप में निवेश कर अपने बुढ़ापे का जीवन यापन सिक्योर बना सकते हैं और केंद्र सरकार की यह योजना 60 वर्ष की आयु के बाद मंथली इनकम के रूप में पेंशन सुविधा प्रदान करता है।

Atal Pension Yojana2023

Atal Pension Yojana2023

लेकिन व्यक्ति अपनी आयु के अनुसार हर महीने एवं छमाही के रूप में जमा करें अपने बुढ़ापे के लिए जीवन को सुरक्षित बना सकते हैं इस योजना में नागरिकों को ₹1000 से लेकर ₹5000 की पेंशन धनराशि लेने की सुविधा प्रदान किया जाता हैयदि पत्नी पति दोनों के नाम से अटल पेंशन योजना में खाता खोला जाता है तो यह अवधि पूर्ण होने के बाद दोनों को ₹10000 हर महीने के रूप में लेने का लाभ प्रदान करता है।

यदि 60 वर्ष पहले इस योजना के अंतर्गत निवेश से करता की मृत्यु हो जाता है तो ऐसी स्थिति में जीवित पति या फिर पत्नी में से एक को इस राशि का लाभ दिया जाएगा यदि पति-पत्नी में से दोनों की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में इस राशि का लाभ वही व्यक्ति ले सकते हैजो कि इसके लिए नामांकित किया गया है 18 वर्ष की आयु से लेकर 40 वर्ष तक की आयु वाले नागरिक इस योजना में आवेदन कर सकते हैं पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक अकाउंट के पेंशन योजना हेतु के लिए खाता खुला सकते हैं।

अटल पेंशन योजना महत्वपूर्ण तथ्य

  • अटल पेंशन योजना मासिक तिमाही और छमाहीहै में निवेश करने की सुविधा उपलब्ध कराता है।
  • इस योजना में आप 42 वर्ष तक निवेश कर सकते हैं।
  • मासिक रूप में नागरिकों को विवाह योजना के अंतर्गत ₹210 का निवेश करना होगा।
  • 8 वर्ष की आयुक्त पूर्ण हो जाने के बाद निवेश करता को ₹5000 की पेंशन धनराशि प्राप्त होगा।
  • सेक्शन 80 सीसीडी के तहत लाभार्थी नागरिकों को टैक्स की छूट प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के एक सदस्य अपने नाम से केवल एक ही अकाउंट बनवा सकते हैं।
  • शुरुआती 5 साल में सरकार के तरफ से भी नागरिकों को योगदान राशि दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत मासिक रूप में ₹1000 तक की पेंशन प्राप्त करने के लिए नागरिकों को 18 वर्ष की आयु से 42 वर्ष की आयु तक प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा।

अटल पेंशन योजना के तहत कितना मिलता है पेंशन

इस योजना के तहत मिलने वाली पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है। योजना के तहत कम से कम पेंशन की रकम 1000 रुपए होती है और ज्यादा से ज्यादा इसके तहत 5000 रुपए तक मासिक पेंशन मिलता है। इस योजना के तहत निवेश करने वाले व्यक्ति को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाता है।

अटल पेंशन योजना से आप जितना जल्दी जुड़ेंगे उतना ही ज्यादा फायदा आपको मिलेगा। उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति इस योजना से 18 साल की उम्र में जुड़ता है। तो उसे हर महीने 210 रुपए निवेश करने होते हैं। रिटायरमेंट की उम्र आते ही 60 साल के बाद उसे हर महीने 5000 रुपए मासिक पेंशन के रूप में मिलना शुरू हो जाएगा। एक बात ध्यान रहे कि जो लोग इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं या फिर सरकारी नौकरी कर रहे हैं। इसके अलावा जो लोग पहले से ही ईपीएफ या ईपीएस जैसी योजना का लाभ ले रहे हैं। वे अटल पेंशन योजना से नहीं जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment

Share करो