Sarkari Job, Sarkari job.com, Result, Sarkari Exam, find

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन: PMGKY Online Form 2023

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन: PMGKY Online Form 2023

PMGKY Online Form 2023, तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आप सभी का स्वागत करता हूं कैसे हैं आप लोग तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको पीएम गरीब कल्याण योजना| प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना आवेदन 2023| मोदी गरीब कल्याण योजना| प्रधानमंत्री मोदी राशन सब्सिडी योजना पंजीकरण PMGKY Application Form Online के बारे में बताएंगे।

PMGKY Online Form 2023

देश में करोना वायरस की महामारी के चलते मोदी जी ने पूरे देश के नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2023 अर्थात प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2023 की शुरुआत किया है जैसे कि आप सभी लोग जानते ही हैं कि पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन जारी रहा था किसी को देखते हुए सहायता से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने लाख करोड़ रुपए की Relief package योजना के लंच के साथ-साथ यह भी अलाउंस किया था कि यह पैकेज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जारी किया गया जिसके चलते सभी देश के गरीब मजदूर एवं लोग करोना वायरस से लड़ने के लिए मदद पहुंचाई जा सके और सरकारी पैकेज को हमारे देश के फाइनेंसर मिनिस्टर के द्वारा लांच किया गया था।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2023

पीएम मोदी जी के द्वारा लॉकडाउन में घोषणा करने के बाद मोदी सरकार के द्वारा पीएम गरीब कल्याण योजना की मंजूरी दे दी गई थी और इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2023 के तहत देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लाख करोड़ रुपए की पैकेट 80 करोड़ भारतीयों को लव विंटर करने वाली है जिसमें की शहरी एवं ग्रामीण गरीब प्रवेश की श्रमिकों और महिलाओं को सामाजिक आर्थिक स्तर पर निचले पायदान पर रखा गया है यह योजना सुनिश्चित करेगी कि लोग अपने घर पर रहे और कोरोनावायरस से लड़ने के लिए सरकार की मदद करते रहे।

फाइनेंस मिनिस्टर ने 26 मार्च 2020 को ही कहा था कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत यह पैकेट सुनिश्चित करेगा कि लोग डॉन के दौरान कोई भी व्यक्ति देश में भूखा ना रहे इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से जो घटक होंगे डीबीटी के माध्यम से कैश ट्रांसफर और फूड सिक्योरिटी मिनिस्टर यह उनके लिए है उनके लिए है जिन्हें तुरंत मदद की आवश्यकता रहेगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का उद्देश्य

इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार सभी गरीब परिवारों को जो कि हर रोज मजदूरी करके अपना जीवन का भरण-पोषण करते हैं उन्हें हर महीने 5 किलो ज्यादा राशन दिया जाएगा इसके उद्देश्य के लिए  इस योजना आरंभ किए हैं जिससे कि उन्हें हर महीने आर्थिक सहायता प्रदान किया जा सकता है क्योंकि लॉकडाउन के समय में लोगों की कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

कई लोग ऐसे भी हैं जिनका के काम बंद हो गया है और वह घर पर बैठे हैं इस ऐसी स्थिति को देखकर सरकार ने उनके लिए इस योजना का आरंभ किया है जिससे उन्हें और उनके परिवारों की समस्या उत्पन्न हो रही है इस समस्या को देखते हुए गरीबों को राहत पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री जी ने इस योजना की घोषणा किया था इससे कि देश में सभी गरीब परिवार घर से सुरक्षित रह कर अपना जीवन का आयोजन कर सके।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की विशेषताएँ

  • इस योजना के अंतर्गत चिकित्सक एवं मेडिकल स्टाफ जैसे नर्स , डॉक्टर्स और मेडिकल वर्कर्स को 50 लाख तक का बीमा उपलब्ध कराया जायेगा जो कोरोना कल में मरीजों की देखभाल करते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री जी ने देश के सभी महिलाओं के जन धन बैंक खाते में 500 रूपये तीन महीने तक उपलब्ध कराये थे जिससे लोग अपना जीवन घर में सुरक्षित रहकर जी सके।
  • प्रधानमंत्री जी द्वारा इस योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूह से जुड़े महिलाओ को लोन की जरूरत होने पर 20 लाख तक का लोन भी उपलब्ध कराया गया।
  • इस योजना के माध्यम से करोड़ो परिवार ने कई लाभ प्राप्त किये हैं जो सभी गरीबों को प्राप्त हुआ है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के लिए कोई ऑनलाइन आवेदन करने का माध्यम है ही नहीं इस योजना का लाभ वही ले सकते हैं जिसके पास की राशन कार्ड है और इस राशन कार्ड धारकों को सरकारी राशन की दुकान में जाकर 5 किलो राशन मुक्त में लिया जा सकता है जिसके माध्यम से लाभार्थी को अन्य लाभ बैंक में दिया जाएगा इसमें आपको पंजीकरण या आवेदन की प्रक्रिया नहीं दी गई है गरीब परिवार राशन कार्ड के माध्यम से 5 किलो राशन को मुफ्त में ले सकते हैं।

 

Leave a Comment

Share करो